रजिगवां ग्राम पंचायत में हुआ व्यापक भ्रष्टाचार,जिम्मेदार मौन, मऊगंज जनपद पंचायत क्षेत्र में कागजों में मिल रहा मजदूरों को काम

0
549

“फर्जी मेड़ बंधान के नाम पर आहरित कर ली गई लंबी राशि”

मऊगंज जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत आने वाली रजिगवां ग्राम पंचायत में व्यापक स्तर पर ग्रामीणों ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है।सरपंच-सचिव द्वारा हितग्राही मूलक योजनाओं के नाम पर फर्जी तरीके से शासकीय राशि का आहरण कर वित्तीय अनियमितता किया गया है।
गौरतलब है कि रजिगवां ग्राम पंचायत में हितग्राही मूलक कार्यों जैसे मेड़ बंधान का कार्य स्वीकृत कराया गया था जिसमें उक्त दोनों सरपंच-सचिव के द्वारा मौके पर कोई कार्य नहीं कराया गया है। हितग्राही श्यामलाल पटेल तनय सूर्यदीन पटेल वर्क कोड नंबर 1713006057 आईएफ /22012034551501 के तहत कुल स्वीकृत राशि ₹61480 थी जिससे 43320 रू० आहरित की गई है।दूसरा हितग्राही श्यामलाल पटेल तनय इंद्रभान पटेल वर्क कोड नंबर 1713006057 आई एफ 22012034560247 के द्वारा कुल स्वीकृत राशि ₹25340 में से 19380 रुपए की गई है। इसी प्रकार से हितग्राही महेंद्र कुमार दुबे, राजेंद्र प्रसाद दुबे, रामखेलावन पटेल, मोहन पटेल, हुब्बलाल पटेल के नाम पर भी मेड़ बंधान की राशि आहरित की गई है।इसी प्रकार से रजिगवां ग्राम पंचायत में खेत तालाब के नाम पर भी राशि आहरित की गई है। ।  । 

सहायक यंत्री एवं उपयंत्री की कार्यशैली पर सवालिया निशान…?

 जहां एक ओर सामान्य किसान अपनी हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जनपद एवं सचिव के कार्यालय के चक्कर लगाता रह जाता है वहीं दूसरी ओर सचिव एवं सहायक यंत्री तथा उपयंत्री के द्वारा योजनाबद्ध तरीके से मिलीभगत करते हुए फर्जी स्वीकृत एवं मास्टर रोल जारी कर दिया जाता है गौरतलब है कि मऊगंज जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत कई ऐसी ग्राम पंचायत हैं जहां पर हितग्राही मूलक कार्यों का अभी तक मूल्यांकन नहीं किया गया है वही कार्यों की गुणवत्ता पर भी कई सवाल खड़े होते हैं।
उक्त मामले को लेकर जनपद पंचायत मऊगंज के मुख्य कार्यपालन अधिकारी समेत सहायक यंत्री से फोन पर बातचीत करने का प्रयास किया गया परंतु अधिकारियों द्वारा फोन नहीं स्वीकार किया जा रहा है।


वहीं उक्त बिंदुओं को मद्देनजर अनुविभागीय दंडाधिकारी मऊगंज एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मऊगंज को शिकायत पत्र सौंपा गया है।शिकायत पत्र सौंपते हुए ग्रामीणों ने कहा है कि ग्राम पंचायत रजिगवां में मेड़ बंधान समेत सड़क आदि के नाम पर फर्जी राशि आहरित की गई है जिसकी जांच कर सचिव शिवकुमार पटेल एवं सरपंच बुट्टन कोरी को शासकीय राशि का दुरुपयोग करने के कारण तत्काल पद से पृथक कर कानूनी कार्यवाही हेतु थाना प्रभारी लौर को आदेशित किया जाए अगर सरपंच-सचिव के खिलाफ कार्यवाही नहीं की जाती है तो समस्त हितग्राही एवं ग्रामवासी आमरण अनशन पर बैठने पर मजबूर होंगे जिसकी समस्त जवाबदारी प्रशासन की होगी।
शिकायत पत्र सौंपने वालों में प्रमुख रूप से एडवोकेट शिवनंदन पटेल,श्रीनिवास पटेल,रामलाल पटेल,हिन्छलाल पटेल वंशमणि पटेल,छोटेलाल पटेल,ओम प्रकाश पटेल,उमेश पटेल,अरुण कुमार शुक्ला, महेंद्र कुमार दुबे ,राजेंद्र कुमार दुबे,जगन्नाथ साहू, राजेंद्र शुक्ला,जगजीवन पटेल सहित अन्य ग्रामीण शामिल हैं।     

शिकायत पत्र प्राप्त हुआ है जिस पर जांच की जाएगी और यदि शिकायत के बिंदु सही समझ में आते हैं तो संबंधित लोगों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

अनिल मिश्रा                                                       खंड अधिकारी,मऊगंज जनपद पंचायत।    । 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here