रेलमंत्री तथा विधानसभा अध्यक्ष ने नवीन साप्ताहिक ट्रेन को दिखाई हरी झण्डी,नागपुर, मुंबई, कोटा और पुणे के लिए प्रतिदिन ट्रेन चलाएं – विधानसभा अध्यक्ष

0
336

नई साप्ताहिक ट्रेन से भोपाल जाने वालों को अधिक सुविधा होगी – विधानसभा अध्यक्ष

रीवा 12 फरवरी 2022 (कुंडेश्वर टाइम्स) रीवा से रानी कमलापति स्टेशन के लिए साप्ताहिक ट्रेन का रीवा रेलवे स्टेशन से समारोह पूर्वक शुभारंभ किया गया। जबलपुर से समारोह में वर्चुअली शामिल केन्द्रीय रेलमंत्री श्री अश्वनी वैष्णव तथा रीवा रेलवे स्टेशन में आयोजित समारोह से विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने हरी झण्डी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया।

समारोह में केन्द्रीय रेलमंत्री ने कहा कि नई ट्रेन विन्ध्य क्षेत्र के लिए सौगात है। प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुसार रेलवे विभाग जन भावनाओं के अनुरूप ट्रेनों का संचालन कर रहा है। कोरोना का प्रकोप घटने के साथ सभी ट्रेनों का पूर्व की तरह संचालन किया जाएगा।
समारोह में विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम ने कहा कि आज रीवा, सीधी और सतना जिले के निवासियों की रेल संबंधी मांगों की आंशिक पूर्ति हुई है। नई साप्ताहिक ट्रेन चलने से भोपाल जाने वालों को अधिक सुविधा होगी। रेवांचल ट्रेन में भारी वेटिंग से आमजनता को राहत मिलेगी। इसके लिए प्रधानमंत्री जी और रेलवे मंत्री जी को विन्ध्य की जनता ह्मदय से आभार देती है। मैंने तथा क्षेत्र के सांसदों ने रेलवे द्वारा सुविधाओं के विस्तार के लिए लगातार मांगे रखी हैं। रीवा से नागपुर, मुंबई, कोटा और पुणे के लिए प्रतिदिन चलने वाली ट्रेनों की आवश्यकता है। रीवा से आनंद विहार, नई दिल्ली जाने वाली ट्रेन को यदि चित्रकूट-बांदा-झांसी होकर चलाया जाए तो यहाँ के निवासियों को चित्रकूट जाने की सुविधा मिलेगी। नागपुर जाने वाली ट्रेन को भी प्रतिदिन चलाना आवश्यक है। रीवा से प्रतिदिन पांच सौ से अधिक रोगी उपचार के लिए नागपुर जाते हैं।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि रीवा के विकास के लिए ट्रेन सुविधाओं का विस्तार आवश्यक है। आज जो साप्ताहिक ट्रेन चलाई गई है उसे सप्ताह में कम से कम तीन दिन चलाया जाए। मुंबई से जबलपुर तक चलने वाली गरीब रथ ट्रेन को रीवा तक चलाया जाए। रीवा रेलवे स्टेशन में तीसरे प्लेटफार्म का निर्माण तथा अन्य सुविधाओं का शीघ्र विस्तार करें जिससे रीवा को अन्य ट्रेनों की सौगात मिल सके। ट्रेन सुविधाओं के विस्तार के लिए मैं लगातार प्रयास करता रहूँगा।

समारोह में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि रेलवे ने कोरोना संकटकाल में आमजनता की बहुत सेवा की। हजारों संकट में फंसे हुए लोगों को उनके घरों तक सकुशल पहुंचाया। यात्रियों के नि:शुल्क घर जाने के साथ-साथ उनके भोजन और उपचार की भी सुविधा दी। रेलवे के विकास से रीवा के विकास को गति मिलेगी। यहाँ नई ट्रेनों की बहुत आवश्यकता है। समारोह में वर्चुअल माध्यम से केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केन्द्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, सांसद जबलपुर राकेश सिंह, सांसद श्रीमती संपतिया उइके, सांसद भोपाल प्रज्ञा सिंह ठाकुर, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग तथा रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here