लाड़ली बहना योजना के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने शुरू किया सर्वे,मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में लाड़ली बहना योजना की घोषणा की है

0
381

भोपाल(kundeshwartimes)-  मध्‍य प्रदेश में पांच मार्च से शुरू की जा रही लाड़ली बहना योजना के लिए आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर सर्वे शुरू हो गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने कार्यक्षेत्र में घर-घर जाकर 23 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं की सूची तैयार कर रहे हैं और उनसे आधार कार्ड, समग्र आइडी, बैंक खाते की जानकारी सहित अन्य जरूरी दस्तावेज ले रहे हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि 5 मार्च से योजना के आवेदन भरवाने की प्रक्रिया प्रभावित न हो।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में लाड़ली बहना योजना की घोषणा की है। इसमें पात्र महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

दो दिन पहले ही कैबिनेट ने योजना को मंजूरी दी गई है और इसके नियम जारी किए गए हैं। इसमें वृद्धा पेंशन की पात्रों को भी फायदा होगा। 60 साल से अधिक उम्र की वह महिलाएं जिन्हें पेंशन दी जा रही है, उन्हें चार सौ रुपये जोड़कर एक हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। इस योजना से 25 लाख बुजुर्ग महिलाओं को भी आर्थिक लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here