विश्वकर्मा परिवार के सामूहिक आत्महत्या मामले के बाद एक्शन में प्रदेश सरकार ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला

सरकार कर सकती है 90 ऐप पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही जागरूकता अभियान चलाने के लिए निर्देश

0
349

भोपाल(kundeshwartimes)- मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आनलाइन लोन कंपनी के फ्राड के बाद एक परिवार के सामूहिक तौर पर आत्महत्या करने के बाद सरकार सनसनी फैल गई है।
इस पूरे मामले को लेकर अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस अधिकारियों की विशेष बैठक बुला कर राजधानी में ऑनलाइन ऋण प्राप्त करने वाले एक परिवार द्वारा आत्महत्या किए जाने की जानकारी लेकर निर्देश दिए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को देखते हुए सायबर अपराधों पर सख्त नियंत्रण की आवश्यकता है। परिवारों को इस तरह बर्बाद होते नहीं देखा जा सकता। तकनीक का उपयोग कर ऐसी घटनाओं को रोका जाये और दोषियों को दंडित करें। लोगों को सायबर क्राइम से बचाने के लिए व्यापक अभियान भी चलाया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना, पुलिस आयुक्त भोपाल हरिनारायण चारी मिश्र और अन्य अधिकारियों को इस संबंध में विस्तृत निर्देश दिए। अपर मुख्य सचिव गृह डॉराजेश राजौरा, एडीजी आदर्श कटियार और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऐसी घटनाएँ न हों, इसके लिए आवश्यक जनजागरूकता की जरूरत है। इसके लिए एक पृथक कार्य-योजना बना कर अमल किया जाए। जनता को ऑनलाइन ऋण उपलब्ध कराने के ऑफर देने वाले लोगों पर नजर रखी जाए। जिस एप के माध्यम से यह अपराध होते हैं, उनका संचालन करने वालों की धर पकड़ की जाए। यदि स्थानीय लोग इनमें शामिल नहीं हैं और देश के अन्य स्थानों या विदेश से ऐसी अवैध गतिविधियों का संचालन हो रहा हो तो उन तक पहुँचने के लिए दल भी भेजे जाएँ। लोगों को पैसा दिलवाने का लोभ देकर उन्हें ठगने वाले लोगों के विरूद्ध हर व्यक्ति को जागरूक होना चाहिए। पुलिस द्वारा भी इस संबंध में व्यापक अभियान संचालित होना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऋण के दुष्चक्र में फँसने वाला व्यक्ति विवश होकर आत्महत्या जैसा कदम उठाए, उसके पूर्व प्राप्त शिकायतों पर तत्परता से कार्यवाही की जाए। जागरूकता अभियान व्यापक स्तर पर चलना चाहिए। विशेषकर विद्यालय और महाविद्यालयों में इस संबंध में व्याख्यान भी होना चाहिए ताकि विद्यार्थी ऑनलाइन ऋण प्रदान करने के प्रलोभन से बचें।

90 एप पर सरकार का एक्शन

पुलिस अफसरों ने बताया भारत सरकार ने करीब 90 एप पर प्रतिबंध लगाया है। सचेत पोर्टल भी कार्य कर रहा। रिजर्व बैंक द्वारा कई एप अधिकृत नहीं है, जो लोगों को ऋण दिलाने का काम करें। भोपाल में हुई घटना की गंभीरता से विवेचना की जा रही है।

सरकार के प्रमुख निर्देश

सायबर क्राइम पर सख्ती से कार्रवाई की जाए।

भोपाल में परिवार के सदस्यों द्वारा आत्महत्या की घटना दर्दनाक है।

अपराधी शीघ्र पकड़े जाएँ

ऐसे प्रयास हों कि भोपाल और प्रदेश के अन्य स्थानों के नागरिक इस तरह के दुष्चक्र में न फँसे।
आमजन को आवश्यक जानकारियाँ देकर जागरूक बनाएँ। परिवारों को संकट से बचाने के लिए सभी प्रयास करें।

सायबर क्राइम से लोगों को बचाने के लिए जागरूकता अभियान बड़े पैमाने पर चलाएँ

इसके अलावा साइबर सेल की टीम ने कहा है कि अगर आप किसी भी आनलाइन एप का उपयोग करने जा रहे हैं तो पहले उसकी प्रतिष्ठा और पृष्ठभूमि के बारे में अच्छी तरह से जांच कर लें. इसके अलावा एप स्टोर और उसकी आधिकारिक वेबसाइट की भी अच्छी तरह से जांच करें।

जब भी आपसे किसी एप के द्वारा कोई अनुमति मांगी जाए तो इस देते समय सतर्क रहें. किसी भी एप को बेवजह अनुमति देने से बचने का प्रयास करें. ऐसी कोई भी जानकारी किसी एप को न दें जो आपके साथ और आपके डिवाइस के साथ खिलवाड़ कर सकती है।

अगर आप किसी भी लोन लेने के लिए आप एप्स का प्रयोग कर रहे हैं तो उसे दस्तावेज और पहचान देते समय पूरी तरह से सावधानी बरतें. आप अपने सही दस्तावेज केवल उन्हीं एप्स को दें जो विश्वसनीय हो।

आप केवल उन लोन एप्स का प्रयोग करें जो पूरी तरह से सुरक्षित हो. आप प्रतिष्ठित भुगतान गेटवे का ही प्रयोग करें। इसके अलावा उन भुगतान विधियों से बचें जिनकी गतिविधियां असामान्य होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here