हवाई अड्डे पर 48 किलो सोने का पेस्ट जब्त, कीमत ₹25 करोड़,चार गिरफ्तार

0
166

सूरत(kundeshwartimes) राजस्व खुफिया निदेशालय ने गुजरात के सूरत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दुबई के शारजाह से यात्रा कर रहे तीन यात्रियों और एक अधिकारी से 48.2 किलोग्राम सोने का पेस्ट जब्त किया है, जिसकी अनुमानित कीमत ₹25 करोड़ बताई जा रही है. डीआरआई की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह बरामदगी हाल के दिनों में सबसे बड़ी जब्ती में से एक है. डीआरआई ने कहा कि चार लोगों को गिरफ्तार कर एक तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ किया गया है.
डीआरआई अधिकारियों ने विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर 7 जुलाई को एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट IX172 से शारजाह से आ रहे तीन यात्रियों को रोका. अधिकारियों को यात्रियों पर पेस्ट के रूप में सोना ले जाने का संदेह था. डीआरआई को उनके सामान में पांच ब्लैक बेल्ट में छिपाए गए 20 सफेद रंग के पैकेटों में पेस्ट के रूप में 43.5 किलोग्राम सोना मिला. डीआरआई की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि सूरत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात अधिकारियों की मदद से सोने को भारत में तस्करी के लिए छुपाया गया था.
डीआरआई ने कहा कि अधिकारियों द्वारा स्क्रीनिंग और जांच से बचने के लिए आव्रजन जांच चौकी से पहले स्थित एक शौचालय में सोने का आदान-प्रदान करने की योजना बनाई गई थी. जांच के दौरान 4.67 किलोग्राम सोना बरामद हुआ, जो आव्रजन जांच चौकी के निकट पुरुषों के शौचालय में छोड़ा गया था, जिसे सीआईएसएफ ने डीआरआई को सौंप दिया था.
डीआरआई ने कहा कि यात्रियों से बरामद कुल 48.20 किलोग्राम सोने का पेस्ट लगभग ₹25.26 करोड़ मूल्य का था, जिसमें 42 किलोग्राम से अधिक सोना (99 प्रतिशत शुद्धता) बरामद किया गया. तीनों यात्रियों के बयान सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत दर्ज किए गए और तीनों और एक अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया गया है. डीआरआई ने कहा, ऐसा लगता है कि सूरत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक संगठित तस्करी रैकेट संचालित हो रहा है. आगे की जांच चल रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here