एमबीबीएस की परीक्षा में नकल करते पकड़ा, अब एक साल तक कोई परीक्षा नहीं दे पाएंगे इंदौर के चार विद्यार्थी

0
125

इंदौर(kundeshwartimes) – परीक्षा में नकल करते पकड़े गए छात्रों के खिलाफ मध्य प्रदेश चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय (एमपीएमएसयू) जबलपुर ने कड़ी कार्रवाई की है एमपीएमएसयू ने चार नकलची विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की किसी भी परीक्षा से एक साल के लिए बाहर कर दिया है। चारों छात्र इंदौर के हैं।

फरवरी 2023 में आयोजित विश्वविद्यालय परीक्षा के दौरान नकल करते पकड़े गए एमजीएम मेडिकल कालेज के तीन और श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज के एक विद्यार्थी के खिलाफ कार्रवाई की गई है। एमपीएमएसयू ने छात्रों के खिलाफ आदेश जारी किया है। वहीं, अधिकारियों का कहना है कि छात्रों को चेतावनी देने के लिए यह कार्रवाई की गई है कि नकल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इन छात्रों को परीक्षा में नकल करते पकड़ा गया था। इसके बाद विश्वविद्यालय ने आंतरिक जांच की थी और रिपोर्ट के आधार पर छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी।

इन छात्रों पर हुई कार्रवाई

बता दें कि 20 फरवरी को हुए स्त्री रोग एवं प्रसूति विज्ञान के पहले पेपर में एमबीबीएस के विद्यार्थी प्रवीण पावक, फरवरी में हुए सर्जरी के पहले पेपर में भूमेश राज नकल करते पकड़े गए थे। इसी प्रकार 16 फरवरी को हुए पैथोलाजी के दूसरे पेपर में एमबीबीएस के अजय कुमार और एमबीबीएस दूसरे साल की छात्रा प्रीति पेपर के दौरान नकल करती पाई गई थी।

शौचालय के बाहर भी तैनात रहते हैं सुरक्षाकर्मी

परीक्षाओं में आ रही नकल की शिकायतों को लेकर एमजीएम मेडिकल कालेज में फरवरी माह में हुई परीक्षा में शौचालयों के बाहर भी सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे, ताकि नकल को रोका जा सके। वहीं, परीक्षा कक्ष में जाने वाले सभी विद्यार्थियों की भी जांच की जाती है। फिर भी कई विद्यार्थी नकल सामग्री लेकर अंदर चले जाते हैं। इसके पहले आयोजित हुई परीक्षा में भी कुछ विद्यार्थी नकल करते पाए गए थे। इसी के चलते वर्तमान में चल रही परीक्षाओं में विशेष निगरानी रखी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here