“खूंटा गाड़ो जमीन जोतो आंदोलन 1 से 9 अगस्त तक”,9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस पर होगा समापन, पन्ना से कुंडेश्वर टाइम्स के लिए राजेंद्र सिंह लोधी की रिपोर्ट

0
692

पन्ना। आदिवासी बनवासी दलित अल्पसंख्यक महासंघ (बुंदेलखंड) जिला पन्ना के प्रभारी एवं राष्ट्रीय खाद आपूर्ति विभाग मजदूर संघ पन्ना जिले के अध्यक्ष के पी सिंह बुंदेला ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि वनाधिकार के तहत जो भी आदिवासी बनवासी 6 दिसंबर 2005 से वन भूमि में काबिज है 1 अगस्त से 9 अगस्त तक “खूंटा गाड़ो जमीन जोतो आंदोलन” करेंगे। श्री बुन्देला ने बताया कि उक्त आंदोलन आदिवासी बनवासी दलित अल्पसंख्यक महासंघ बुंदेलखंड के बैनरतले होगा।
वन भूमि में मैं कब्जा धारी आदिवासी बनवासी अपनी कब्जे की भूमि में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा हर बखर में लगाकर जमीन जोतगे एवं शासन प्रशासन को संदेश देंगे कि जब तक हमारे पट्टे नहीं मिल जाते हम इसी तरह से हर वर्ष आंदोलन करते रहेंगे।
श्री बुन्देला ने बताया कि उक्त आंदोलन की अवधि में जन जागरण का कार्यक्रम भी किया जाएगा इस तरह का आंदोलन पन्ना जिले के प्रत्येक वर्ष चलाया जाता है और यह आंदोलन जब तक चलाया जाता रहेगा जब तक आदिवासी वनवासियों को उनकी हक की जमीन के पट्टे नहीं मिल जाते। अजयगढ़ जनपद पंचायत की ग्राम पाठा ग्राम में आदिवासियों को उनकी जमीन झोपड़ियों को गिराकर बनवा विभाग ने अनुचित कार्यवाही की है भरी बरसात में बेदखल करना न्याय उचित नहीं होगा। श्री बुन्देला ने आगे कहा कि जब से भाजपा शासनकाल आई है आदिवासी वनवासियों को जमीन से बेदखल करने की कार्यवाही लगातार चल रही है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा । श्री बुन्देला ने आगे कहा कि कमलनाथ जी की सरकार में वनमित्र टीम बनाकर पूरे मध्यप्रदेश में सर्वे कर पट्टा देने की कार्यवाही प्रगति पर थी शिवराज मामा की सरकार आते ही कार्यवाही धीमी गति हो गई शासन प्रशासन को कुंभकरणी नींद से जगाने के लिए आंदोलन चलाया जा रहा है।
उक्त आंदोलन पन्ना जिले की संपूर्ण कबजा वनभूमि में चलेगा जिस का समापन 9 अगस्त अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर किया जाएगा एवं उस दिन समस्त आदिवासी अपने-अपने ग्रामों में आदिवासी दिवस को बड़ी धूम-धाम से मनाएंगे।

आंदोलन के विधानसभा प्रभारी नियुक्त

श्री बुन्देला ने आगे बताया कि आंदोलन के प्रभारी विधानसभा वार नियुक्त कर दिया गया है पन्ना विधानसभा से खजुराजा रहुनिया पवई विधानसभा गुमान सिंह यादव तथा गुनौर विधानसभा से केसरी अहिवार को नियुक्त किया गया है जो अपने-अपने विधानसभा में समस्या आने पर निपटारा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here