गिंदौर हाट की महिला पहुंची जिला पंचायत सीईओ के पास,पति की मृत्यु के बाद वरिसो को नहीं मिला संबल योजना का लाभ,राजगढ़ वीरम पुरी गोस्वामी की रिपोर्ट

0
430

राजगढ़–प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले और गरीब वर्ग के लोगो को परिवार के किसी सदस्य की अचानक व किसी कारणवश मृत्यु हो जाने पर सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान करते हुए आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए संबल योजना संचालित की है।बीच में कांग्रेस सरकार ने इसको परिवर्तित भी कर दिया गया था। किंतु संबल योजना में जिले में कहीं ऐसे प्रकरण है जो शासकीय कार्यों की शोभा बढ़ा रहे हैं उन्हें संबल योजना का 1 साल से अधिक बीत जाने के बावजूद भी लाभ नहीं मिल पाया है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा ब्यावरा जनपद के गिंदौरहाट की एक पीड़ित महिला की गुहार सुनते हुए 2019 से शासकीय कार्यालयों के चक्कर लगा रही मौसम बाई की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जनपद पंचायत के अधिकारियों को मामले के निराकरण ना करने पर साथ ही पीड़िता द्वारा सीएम हेल्पलाइन शिकायत को लाभ दिए बगैर ही बंद करवाने को लेकर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी खासे नाराज देखे गए है।और संबंधित अधिकारियों को पात्र महिला को लाभ दिलवाने को लेकर निर्देश भी दिए गए हैं। आपको बता दें कि सुनील कुमार पिता भंवरलाल निवासी गिंदोर हाट की मृत्यु09 जून 2019 को हो गई थी।जानकारी के मुताबिक 30 अप्रैल 2018 को संबल योजना में उक्त व्यक्ति का पंजीयन भी हुआ था किंतु लापरवाह अधिकारियों के कारण मृतक के परिजनों को संबल योजना का लाभ नहीं मिल पाया है ऐसे में महिला कार्यालयों कि टोकरे खा रही है।
जब पीड़िता जिला पंचायत में मामले की गुहार लगाने पहुंची तो जिला पंचायत में महिला की सुनवाई करते हुए उन्हें लाभ दिलाने का भरोसा खुद जिला पंचायत सीईओ केदार सिंह ने दिलाया है।
वहीं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री केदार सिंह ने उक्त प्रकरण में सीएम हेल्पलाइन शिकायत को जिस कर्मचारी ने सहमति के आधार पर बंद करवाई है उसे भी खोल कर जानकारी जुटाने के साथ संबंधित अधिकारी को निलंबित करने की बात कही है।

संबल योजना की फाइलें जनपदों में बढ़ा रही है शोभा

सारंगपुर जनपद के तहत आने वाली हराना ग्राम पंचायत के पप्पू पिता राजू की मृत्यु लगभग 1 साल पहले हो गई थी किंतु मृतक के परिजन कार्यालयों के चक्कर लगाकर थक गए हैं और मिलने वाली आर्थिक सहायता से भी लाभान्वित नहीं हो पाए हैं। ऐसे में अधिकारी संबल योजना में बजट नहीं होने की बात कहते नजर आते हैं। जानकारी के अनुसार सारंगपुर ही नहीं राजगढ़ खिलचीपुर जीरापुर नरसिंहगढ़ ब्यावरा सभी जनपदों में ऐसे कई प्रकरण लंबित हैं जिनमें मृत्यु के पश्चात संबल योजना के तहत मिलने वाला लाभ नहीं मिल पाया है। पंचायत ने संबल योजना का लाभ ऐसे व्यक्तियों को जल्द दिला दिया है जिनकी मृत्यु लाभ देने से पांच छह माह पूर्व ही हुई थी। वही पंचायतों के भेदभाव रवैया के चलते सारंगपुर की हराना ग्राम पंचायत के पप्पू (मृतक) जिनकी मृत्यु बहुत पहले हो गई थी और उनके बाद पंचायत में मृत्यु होने वाले लोगो को पंचायत ने लाभ दिलाया दी है। वहीं मृतक के परिजन आज भी मिलने वाली आर्थिक सहायता के लिए पंचायत सहित अधिकारियों से गुहार लगाते हुए नजर आते हैं। वही जनपद के अधिकारी और कर्मचारी बजट राशि के अभाव की बात कहते है।नगरपालिकाओं म भी संबल योजना से कहीं पात्र परिवार मिलने वाली राशि का इंतजार कर रहे है।। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here