“झाबुआ पुलिस की गिरफ्त में हत्या के आरोपी”

 

मनीष वाघेला

घटना का विवरण :-

फरियादी प्रभु के पिता छितु ने तीन-चार साल पहले रूपा निनामा की पत्नी गोरीबाई को औरत बनाकर रख लिया था। रूपा निनामा ने भी गौरीबाई को छोड़ दिया था किंतु इस बात को लेकर रूपा निनामा छितु से रंजीश रखता था। फरियादी प्रभु डामोर ने बताया कि दिनांक 04 सितंबर 2021 की सुबह 10:00 बजे रूपा, अकरू, विनोद, भमरू, मिसरिया, फतिया, चैनसिंह, लालु, लाला, बालु, सकरा, नानसिंह एवं एक बाल अपचारी फरियादी प्रभु के घर के पीछे खेत पर आये। जहां पर फरियादी प्रभु के पिता छितु एवं गोरीबाई खेत में निंदाई कर रहे थे। रूपा ने फरियादी के पिता छितु को बोला कि उसकी औरत गौरीबाई को तुने रख लिया है, आज तुझे जान से ही खत्म कर देंगे। ऐसा कहकर छितु को जान से मारने की नियत से सभी ने एकमत होकर लठ्ठ एवं लात-घुसों से मारपीट की। उसके बाद छितु एवं गौरीबाई को पकड़कर वसना तड़वी के घर ले गये। जहां से छितु को कल्याणपुरा अस्पताल ले जाया गया। छितु की हालत गंभीर होने से झाबुआ अस्पताल रेफर किया गया किंतु छितु को बचाया नहीं जा सका। जिस पर थाना कल्याणपुरा में मर्ग कायमी उपरांत अपराध क्रं. 253/2021 धारा 147,148,149,302,323 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

घटना के खुलासे हेतु की गई कार्यवाही :-

लठ्ठ एवं लात-घुसो से मार-मारकर मृतक छितु की हत्या कर देने जेसी गंभीर घटना को देखते हुए पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा तत्काल एसडीओपी पेटलावद सुश्री सोनु डावर को एक सटीक रणनीति बनाकर हत्या की घटना में संलिप्त सभी आरोपियों को तत्काल पुलिस गिरफ्त में लेने हेतु निर्देशित किया गया।

घटना का खुलासा :-

सभी आरोपी ग्राम बरखेड़ा के होने से थाना कल्याणपुरा की पुलिस टीम द्वारा बरखेड़ा के विश्वसनीय मुखबीरों से संपर्क किया गया एवं पुलिस टीम द्वारा विभिन्न टीमें बनाकर आरोपियों की धरपकड़ हेतु 2 दर्जन भर जगह पर दबिश दी गई। घटना के 02 दिन के अंदर ही दिनांक 06.09.2021 को 05 मुख्य आरोपी रूपा, विनोद, भमरू, फतिया, नानसिंह को गिरफ्तार कर लिया था। परंतु बाकी के आरोपी पुलिस से बचकर इधर-उधर भागने का प्रयास कर रहे थे। इन बचे हुए आरोपियों में से 07 आरोपियों को भी दिनांक 08.09.2021 को झाबुआ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस तरह 13 आरोपियों के द्वारा मिलकर की गई हत्या में से 12 आरोपियों को झाबुआ पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया है। बाकी बचे एक आरोपी की पुलिस टीम द्वारा सरगर्मी से तलाश की जा रही है, जिसे भी बहुत जल्द गिरफ्तार कर लिया जावेगा। घटना में प्रयुक्त 08 लठ्ठ(डंडे) को जप्त किया गया।

आरोपियों के नाम :-

1. रूपा पिता कालिया निनामा निवासी ग्राम बरखेड़ा

2. विनोद पिता रूपा निनामा निवासी ग्राम बरखेड़ा

3. भमरू पिता रूपा निनामा निवासी बरखेड़ा

4. फतिया पिता कालिया निनामा निवासी बरखेड़ा

5. नानसिंह पिता लाला निनामा निवासी बरखेड़ा

6. अकरू पिता रूपा निनामा निवासी ग्राम बरखेड़ा

7. मिसरिया पिता दिता निनामा निवासी बरखेड़ा

8. लालु पिता कालिया निनामा निवासी बरखेड़ा

9. लाला पिता कालिया निनामा निवासी बरखेड़ा

10. बालु पिता कालिया निनामा निवासी बरखेड़ा

11. सकरा पिता कालिया निनामा निवासी बरखेड़ा

12. एक बाल अपचारी

13. चैनसिंह पिता फतिया निनामा निवासी बरखेड़ा (फरार)

 

सराहनीय कार्य में योगदान :-

संपुर्ण घटनाक्रम का खुलासा करने में थाना प्रभारी कल्याणपुरा निरी. के.एल. डांगी, उनि असफाक खॉन, कार्यवाहक सउनि मुकेश, आर. 132 जितेन्द्र, आर. 336 राहुल, आर. 643 राजाराम, आर. 561 चन्द्रभान, आर. 644 मोहन का सराहनीय योगदान रहा। उक्त सराहनीय कार्य पर पुलिस टीम को पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा पुरूस्कृत करने की घोषणा की।

 

जनसंपर्क अधिकारीश्री आनंदसिंह वास्कलेअति. पुलिस अधीक्षक जिला झाबुआ (म.प्र.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here