पंचायत सचिव ने रक्तदान कर जच्चा बच्चा के बचाए प्राण,हिंदू मुस्लिम भाईचारे की मिसाल की पेश,अजयगढ़ से कुंण्डेश्वर टाइम्स संवाददाता जयराम पाठक की रिर्पोट

0
1016

मध्य प्रदेश के पन्ना जिला के अजयगढ़ तहसील क्षेत्र के ग्राम खोरा सरबंसी निवासी श्रीमती हेमवती पति राजेन्द्र लोधी उम्र 22 वर्ष को प्रसव पीड़ित को बी पॉजिटिव ब्लड की अत्यंत आवश्यकता थी । पीड़ित महिला के परिजन 28 फरवरी की रात्रि से बी पॉजिटिव ब्लड की तलाश कर रहे थे । मगर उनके परिजनों एवं रिश्तेदारों में कोई भी बी पॉजिटिव रक्तदान दाता नहीं मिला । जिसके बाद पीड़ित परिजनों ने खोरा में पदस्थ है एएनएम कार्यकर्ता साफीनून निशा को पूरी जानकारी दी । एनएम कार्यकर्ता ने जच्चा बच्चा के जीवन को बचाने के लिए बिना कोई विलंब किए अपने भाई अमीन खान को पूरी घटना सुनाई तथा रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया । जिसके बाद पन्ना जनपद पंचायत के हनोता मझगुन्वा में पदस्थ पंचायत सचिव अमीन खान बिना कोई बिलम किए जिला चिकित्सालय पन्ना पहुंचे और उन्होंने बिना जात पात देखें स्वेच्छा से रक्तदान किया। समय पर रक्त मिल जाने से जहां पीड़ित परिवार ने सांस की राहत ली। वही जच्चा बच्चा के जीवन को बचाया गया । इस अवसर पर समाजसेवी राम बिहारी गोस्वामी चंदन लोधी एवं लैब टेक्नीशियन दिलीप सिंह सहित अन्य कर्मचारी गण मौजूद रहे।

रक्तदान करने में ना करें विलंब

रक्तदान दाता पंचायत सचिव अमीन खान ने कहा कि रक्तदान प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को करना चाहिए। रक्तदान करने में कभी भी विलंब ना करें । जब भी सोशल मीडिया पर या किसी दोस्त के माध्यम से किसी को खून की कमी की जानकारी प्राप्त होती है और आप पूर्णता स्वस्थ हैं तो बिना कोई विलंब किए स्वेच्छा से रक्तदान करें । रक्तदान करने से जहां स्वयं का शरीर स्वस्थ रहता है। वहीं दूसरी ओर पीड़ित परिवार को समय पर रक्तदान मिलने से उनकी समस्या दूर होती है । साथ ही उजड़ता हुआ किसी के परिवार को बचाया जा सकता है । स्वैच्छिक रक्तदान प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को वर्ष में तीन से चार बार अवश्य करना चाहिए। श्री खान ने बताया कि उनके द्वारा अभी तक लगभग 10 से 12 बार रक्तदान किया जा चुका है और हमेशा लोगों को प्रेरित करने के लिए प्रयास करते हैं।

जब सब का खून लाल तो भेदभाव क्यों

हिंदू समाज की महिला को रक्तदान करने वाले पंचायत सचिव अमीन खान ने कहा कि जब सब का खून लाल होता है खून में कोई भेदभाव नहीं होता तो फिर समाज में भेदभाव नहीं होना चाहिए । उन्होंने कहा कि राजनीति के कारण ही लोग विवाद उत्पन्न कराते हैं बाकी हमारे पन्ना जिले में हिंदू मुस्लिम भाईचारा हमेशा कायम रहा है और आगे भी बना रहेगा । जब हमारे परिवार में किसी को खून की जरूरत होती है तो हमारे हिंदू भाई हमेशा मदद करते हैं और जब कभी हमें हिंदू भाइयों के परिवार में कोई समस्या दिखती है तो हम लोग भी उनकी तन मन धन से हमेशा मदद करते हैं । उन्होंने कहा कि जब सब का खून लाल होता है तो भेदभाव नहीं करना चाहिए और जो भी भेदभाव वाली बातें करता है उसको मुंहतोड़ जवाब देना चाहिए।

जयराम पाठक, ब्यूरो अजयगढ़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here