मध्‍य प्रदेश मे विधानसभा चुनाव की तैयारी प्रारंभ, 12 जून से शुरू होगा चुनवी प्रशिक्षण

0
213

भोपाल (kundeshwartimes)-
विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए उप जिला निर्वाचन अधिकारी, विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को 12 जून से प्रशिक्षण दिया जाएगा। 27 जुलाई तक चलने वाले इस प्रशिक्षण में चुनाव संचालन के संबंध में आयोग के दिशा-निर्देशों के संबंध में जानकारी दी जाएगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि चुनाव आयोग के मास्टर ट्रेनर आठ संभाग के 693 अधिकारियों को छह चरण में प्रशिक्षण देंगे।
भोपाल में यह कार्यक्रम प्रशासन अकादमी में होगा। इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों के अधिकारियों का प्रशिक्षण इंदौर में शासकीय होल्कर साइंस महाविद्यालय में होगा। यह प्रशिक्षण भी 12 जून से छह जुलाई तक चलेगा। भोपाल और इंदौर में जो प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा, उसमें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में अधिकारी भी भाग लेंगे। उधर, चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रदेश के 34 जिलों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन, वोटर वैरिफाइड पेपर आडिट ट्रेलकी जांच गुरुवार से प्रारंभ हो गई।

पहले चरण में गुना, निवाड़ी, रीवा, अनूपपुर, कटनी, जबलपुर, मंडला, बैतूल, भोपाल, आगर-मालवा, देवास, रतलाम, मंदसौर, नीमच एवं मुरैना जिले को शामिल किया गया है। दूसरा चरण 10 जून को श्योपुर, भिंड, दतिया, अशोकनगर, छतरपुर, पन्ना, सतना, सिंगरौली, उमरिया, सिवनी, नरसिंहपुर, हरदा, नर्मदापुरम, सीहोर, शाजापुर, बुरहानपुर, बड़वानी, झाबुआ एवं धार जिले में जांच का काम होगा। भोपाल में शुरू हुई पहले चरण की जांच के दौरान भाजपा, कांग्रेस, बसपा के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here