मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहीद दीपक सिंह को दी श्रद्धांजलि,रीवा से कुंण्डेश्वर टाइम्स ब्यूरो अनिल पटेल की रिर्पोट

0
1090

शहीद के गृह ग्राम में अंतिम यात्रा में शामिल हो अर्थी को कंधा देकर दी आखिरी विदाई

सैनिक सम्मान के साथ शहीद का हुआ अंतिम संस्कार


रीवा 19 जून 2020. प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज रीवा जिले के ग्राम फरेंदा में शहीद दीपक सिंह के घर पहुंचकर श्रद्धा सुमन अर्पित किये। उन्होंने शहीद दीपक सिंह की अंतिम यात्रा में शामिल होकर अर्थी को कंधा देकर आखिरी विदाई दी। मुख्यमंत्री ने शहीद के परिजनों से मिलकर उन्हें ढाढस बंधाते हुए कहा कि अब यह परिवार हमारा परिवार है। इस दौरान उन्होंने घोषणा की कि शहीद के परिजनों को एक करोड़ रूपये की सम्मान निधि दी जायेगी। उनकी धर्म पत्नी को शासकीय सेवा में नियुक्ति दी जायेगी तथा फरेदा गांव के एक मार्ग का नाम शहीद के नाम पर रखा जायेगा, साथ ही शहीद दीपक सिंह की गांव में प्रतिमा स्थापित की जायेगी तथा परिजनों से चर्चा कर उनकी नाम और स्मृति को अमर रखने के लिए सभी कार्य किये जायेंगे। इस दौरान आदिमजाति एवं कल्याण मंत्री मीना सिंह, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बीडी शर्मा, पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल, सांसद रीवा जनार्दन मिश्र, विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह ने भी शहीद को श्रद्धासुमन अर्पित किये।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारत माता की अखण्डता व अक्षुण्ता की रक्षा के लिए शहीद दीपक सिंह ने सर्वोच्च बलिदान दिया है। वह सच्चे सपूत थे। देश और प्रदेश को उन पर गर्व है। श्री चौहान ने कहा कि मैं ऐसे सपूत के माता-पिता को प्रणाम करता हूं जिन्होंने उन्हें जन्म दिया। वह भले ही चले गये हों परंतु वह हमारी स्मृतियों में अमर रहेंगे। पूरा देश व प्रदेश शहीद के परिवार के साथ खड़ा है। अब यह परिवार हमारा परिवार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि परमपिता से प्रार्थना है कि शहीद को अपने चरणों में स्थान दें तथा उनके परिजनों को इस असीम दुख को सहने की शक्ति प्रदान करें। श्री चौहान ने प्रदेश वासियों से अपील की कि चीन में बने सामानों का बहिष्कार कर देशभक्ति का परिचय देते हुए स्वदेशी अपनायें तथा देश में बनें सामानों का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि हमारी सेना ने चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारा देश मजबूती के साथ अपने दुश्मनों के दांत खट्टे करने में सक्षम है।
उल्लेखनीय है कि लद्दाख स्थित गलवान घाटी में गत दिनों चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में रीवा जिले के रायपुर कर्चुलियान विकासखण्ड अन्तर्गत फरेंदा गांव के दीपक सिंह गहरवार शहीद हो गये थे। उनके पार्थिव देह को वायुमार्ग से गत दिवस प्रयागराज लाया गया जहां से सेना के सुसज्जित ट्रक से अमर यात्रा आज उनके गृह ग्राम पहुंची। मन में गर्व लिये हजारों हजार की संख्या में चाकघाट से लेकर फरेदा तक के मार्ग में उमड़े जन सैलाब ने अमर शहीद की शहादत को नमन किया। हर तरफ दीपक सिंह अमर रहे के नारे गूंजते रहे। शहीद के घर में सेना की तरफ से सब एरिया हेड क्वार्टर जीओसी प्रयागराज के मेजर जनरल इन्द्रमोहन नामा ने शहीद को श्रद्धांजलि दी तथा परिजनों से मुलाकात कर सेना की तरफ से ढाढस बंधाया। शहीद को अंतिम यात्रा के लिए रवाना किये जाने पर सेना द्वारा मातमी ध्वनि बजायी गई तथा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। शहीद के परिवार में उनके पिता गजराज सिंह, शहीद की पत्नी रेखा सिंह तथा बड़े भाई प्रकाश सिंह को मुख्यमंत्री सहित प्रशासनिक एवं सेना के अधिकारियों ने ढाढस बंधाया। शहीद दीपक सिंह का पूरे सैनिक सम्मान के साथ परिजनों एवं हजारों की संख्या में उपस्थित जन सैलाब के बीच अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान कमिश्नर राजेश कुमार जैन, आईजी चंचल शेखर, कलेक्टर इलैया राजा टी, डीआईजी अनिल सिंह कुशवाह, पुलिस अधीक्षक आबिद खान, अपर कलेक्टर इला तिवारी सहित प्रशासनिक एवं सेना के अधिकारी तथा जिला भाजपा अध्यक्ष अजय सिंह, जनप्रतिनिधिगण, पत्रकार सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

अनिल पटेल सम्भागीय ब्यूरो कुंण्डेश्वर टाइम्स रीवा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here