रीवा जिले में बेकाबू हुआ कोराना,कोरोना संक्रमित व्यक्ति मिलने पर 30 स्थानों में बनाये गये कंटेनमेंट एरिया,रीवा से कुंडेश्वर टाइम्स ब्यूरो अनिल पटेल की रिपोर्ट

0
838

रीवा 09 सितम्बर 2020. कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाये जाने पर शासन के निर्देशों के अनुसार कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए कंटेनमेंट एरिया बनाया जाता है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने जिले में 30 स्थानों में कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये हैं। जारी अलग-अलग आदेशों के अनुसार नगर निगम रीवा के वार्ड क्रमांक 26 में जेल रोड में शैलेन्द्र सिंह का घर एवं इसी वार्ड के पीटीएस पुलिस कालोनी में 72 व 48 ब्लॉक, वार्ड क्रमांक 15 रतहरा में लैण्डमार्क होटल के पीछे तिवारी सदन एवं आरटीओ आफिस के पीछे सची मिश्रा का घर, वार्ड क्रमांक 24 डॉक्टर कालोनी में ई-17, वार्ड क्रमांक 9 कैलाशपुरी में स्वर्णलता का मकान एवं मैक्स फोर्ट स्कूल के बगल में पुष्पेन्द्र पाण्डेय का घर, वार्ड क्रमांक 8 नीम चौराहा में बृजेश तिवारी का मकान, वार्ड क्रमांक 37 में टीपी पाण्डेय का घर तथा विन्ध्य विहार कालोनी में आकाश कुशवाहा का घर एवं पुरानी बस्ती ढेकहा में जगदीश साकेत के घर को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है।
कलेक्टर ने कोरोना संक्रमित व्यक्ति मिलने पर तहसील हुजूर के ग्राम भटलो में वीरेन्द्र पाण्डेय का घर, ग्राम भिटवा के वार्ड क्रमांक 7 में लोला प्रसाद शुक्ला के घर से प्रदीप पाण्डेय के घर तक, ग्राम इटौरा सरदार पटेल नगर में राहुल मिश्रा का घर, ग्राम रौरा में बृजेन्द्र रावत का घर, तहसील नईगढ़ी के ग्राम उमरिया व्योहरियान वार्ड क्रमांक एक में काशीनाथ साकेत का घर, तहसील सेमरिया के ग्राम देवरी वार्ड क्रमांक 2 में नीरज बुनकर के घर से चूड़ामणि बुनकर के घर तक, ग्राम भमरा वार्ड क्रमांक 5 में भमरा मार्ग के पूर्व में पुर्वा कैनाल से दक्षिण में ग्राम पंचायत तक एवं शैलेन्द्र कुशवाहा के घर से पुर्वा कैनाल तक, नगर परिषद सेमरिया के वार्ड क्रमांक 3 में रामनरेश गुप्ता के घर से लालमणि गुप्ता के घर तक, तहसील सिरमौर के ग्राम क्योटी में मनविश्राम साकेत का घर, ग्राम खरौली वार्ड क्रमांक 18 में संदीप साहू के घर को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये हैं।
कलेक्टर ने इसी तरह हनुमना तहसील के वार्ड क्रमांक 12 ग्राम चरैया में विवेक द्विवेदी के घर से विमल द्विवेदी के घर तक, ग्राम चोरहा में पिन्टू साकेत के घर तथा पूर्व में हनुमना-सीधी रोड से पश्चिम में सुम्मारे साकेत के मकान तक एवं उत्तर में आबादी भूमि (जगन्नाथ साकेत) से दक्षिण में आबादी भूमि (रामलाल साकेत) तक, वार्ड क्रमांक 10 में विन्ध्यवासिनी गुप्ता का घर तथा अर्जुनदास केशरी के मकान से मौला बख्श के मकान तक एवं उत्तर में मध्य सड़क से दक्षिण में शेष भाग तक, नगर परिषद बैकुण्ठपुर के वार्ड क्रमांक 11 में गणेश हलावाई का घर, तहसील रायपुर कर्चुलियान के ग्राम रामनई वार्ड क्रमांक 4 में रोहिणी प्रसाद सोनी का घर, ग्राम रायपुर कर्चुलियान के वार्ड क्रमांक 3 में बृजेश गुप्ता का मकान, नगर परिषद हनुमना के वार्ड क्रमांक 6 में केएन सिंह का घर तथा त्योंथर तहसील के ग्राम राजापुर के वार्ड क्रमांक 8 में शुभम शुक्ला के घर को कंटेनमेंट एरिया बनाया गया है। कंटेनमेंट एरिया में आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।
जारी आदेश के अनुसार घोषित किये गये कंटेनमेंट एरिया में निवास करने वाले सभी निवासियों को होम क्वारेंटाइन में रहना होगा। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग तथा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए अधिकृत व्यक्तियों के अतिरिक्त सभी का प्रवेश वर्जित होगा। कंटेनमेंट एरिया में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा अन्य स्थानीय कर्मचारियों के दल तैनात किये गये हैं। इनके द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्रों के प्रत्येक घर में जाकर निर्धारित प्रपत्र में व्यक्तियों की जानकारी तैयार की जायेगी। जारी आदेश के अनुसार संबंधित क्षेत्र में कंटेनमेंट एरिया के लिए संबंधित एसडीएम कोे इंसिडेंट कमाण्डर बनाया गया है। इन्हें सहयोग देने के लिए राजस्व, पुलिस, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, जनपद पंचायत तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तैनात किये गये हैं। कलेक्टर ने कंटेनमेंट क्षेत्रों में निर्देशों तथा प्रतिबंधों का कठोरता से पालन कराने के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here