विधानसभा अध्यक्ष ने देवतालाब विधानसभा क्षेत्र में चल रहे 303 करोड़ के निर्माण कार्यों की समीक्षा की,दिए सख्त निर्देश, एस.के.कुसमाकर की रिपोर्ट

सड़क का पुल पुल युवा भवन के निर्माण कार्य प्रीत गति से पूर्ण कराएं विधानसभा अध्यक्ष राज निवास में आयोजित बैठक में दिए गए निर्देश

0
2169

नलजल योजनाओं से ग्रामीण क्षेत्र में पानी की अनिवार्यत: उपलब्धत: सुनिश्चित कराएं – विधानसभा अध्यक्ष

रीवा (www.kundeshwartimes) विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने अपने रीवा जिले के प्रवास के दौरान देवतालाब विधानसभा क्षेत्र में चल रहे सड़क, पुल-पुलियों तथा भवन निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने ग्रामीण अंचल में पानी की उपलब्धता की भी समीक्षा की। इस दौरान भाजपा अध्यक्ष डॉ अजय सिंह, कमिश्नर अनिल सुचारी, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, सीईओ जिला पंचायत डॉ सौरभ सोनवणे सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
स्थानीय राजनिवास सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र देवतालाब में स्वीकृत निर्माण कार्यों को त्वरित गति से पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा कराएं। सड़क निर्माण कार्य में यदि रूकावट आए तो संबंधित एसडीएम/तहसीलदार की उपस्थिति में सीमांकन कराते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि विधानसभा देवतालाब में 303 करोड़ रुपए की लागत से सड़क पुल-पुलियों के कार्य स्वीकृत किए गए हैं। यह सभी कार्य सार्वजनिक हित के कार्य हैं अत: इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता व रूकावट न हो। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण कार्य में जहाँ बीच में बस्ती हो वहाँ पीसीसी का कार्य करें तथा वर्षा से पूर्व सभी कार्यों को ऐसी स्थिति तक ले जाएं ताकि बरसात में कार्य भी न रूके व लोगों को परेशानी भी न हो।
विधानसभा अध्यक्ष ने लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रारंभ सड़क निर्माण के नवीन कार्यों/मजबूतीकरण कार्यों तथा मंडी निधि से स्वीकृत सड़क निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने अप्रारंभ कार्यों को वर्षाकाल से पूर्व प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। श्री गौतम ने कहा कि पुल-पुलियों का निर्माण वर्षा से पूर्व भूमि से स्ट्रक्चर ऊपर तक आ जाए ताकि वर्षाकाल में भी कार्य में रूकावट न आए। उन्होंने पाड़र से मऊगंज सड़के कार्य को तत्काल प्रारंभ कराने तथा मनगवां फ्लाई ओवर का कार्य सितम्बर तक हर स्थिति में पूरा कर लेने के निर्देश दिए। श्री गौतम ने कहा कि आगामी 15 दिवस में पुन: समीक्षा होगी तथा दिए गए निर्देशों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की जाएगी।
विधानसभा अध्यक्ष ने ग्रामीण क्षेत्रों में नलजल योजनाओं के सुचारू संचालन न होने तथा गांवों में आधे-अंधूरे पाइपलाइन का कार्य छोड़ने तथा अधूरे कार्य कर छोड़ने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने निर्देश दिए कि जिस गांव में नलजल योजना संचालित है वहाँ के कार्य पूरे करें। बैठक में कमिश्नर अनिल सुचारी ने निर्माण एजेंसी के उच्च अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यों की सतत मॉनीटरिंग करें। वर्षाकाल से पूर्व कार्य योजना बनाकर सभी कार्यों में प्रगति लाएं तथा नलजल योजनाओं के कार्य प्राथमिकता से पूरे करें तथा घर-घर जल की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने निर्माण एजेंसी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्य गुणवत्ता पूर्ण हों तथा पूर्ण नलजल योजनओं का भौतिक सत्यापन कराएं ताकि इन्हें संचालन हेतु हस्तांतरित किया जाए। बैठक में बताया गया कि जल निगम की स्वीकृत नवीन परियोजनाओं से देवतालाब विधानसभा क्षेत्र के 519 ग्रामों में हर घर में पानी पहुंचाया जाएगा। बैठक में उप सचिव विधानसभा दिलीप सिंह सहित निर्माण एजेंसी के अधिकारी तथा निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here