अवधेश प्रताप सिंह विशवविद्यालय मे आजादी के अमृत महोत्सव में तीसरे दिन नाटकोत्सव मुकदमा जारी है का हुई प्रस्तुति

0
240

रीवा(kundeshwartimes)-
आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत आयोजित अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में पांच दिवसीय राष्ट्रीय रंग अलख नाट्योत्सव के तीसरे दिन नाटक मुकदमा जारी है का मंचन हुआ। जिसकी शुरुआत प्रवीण त्रिपाठी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

पूर्वरंग

फाग नृत्य और शिव ताण्डव की प्रस्तुति राज कुमार कोरी एवम समूह द्वारा की गई, नृत्य संरचना एवम दृश्यों के विन्यास ने प्रेक्षकों को हतप्रभ किया, समूह ने सबीव के भिन्न भिन्न रूपों को नृत्य माध्यम से प्रस्तुत किया।

राष्ट्रीय रंग अलख नाट्योत्सव में तृतीय दिवस नाटक “मुक़दमा जारी है” मंचित हुआ। सजीव घटनाक्रम से आरम्भ होते हुए असामान्य परिस्थिति में नाटक का कथानक पहुंचाता है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार वर्तमान समय में सड़क पर हादसे कम हुए हैं पर सड़क पर रस्साकशी बढ़ गई है जिसे “रोड रेज” भी कहते है नाटक ने इसी द्वंद्व को रेखांकित किया है। सड़क पर सामान्य टक्कर के बाद कैसे अपने अहंकार को पुष्ट करने के लिए पहले पुलिस फिर कोर्ट के चक्कर शुरू होते है और फिर कोर्ट के। यह अनंत तक ना रुकने वाली क्रिया में रूपांतरित हो जाती है नाटक के घटनाक्रम ने दर्शकों के मन में वर्तमान समय की आक्रमकता के प्रति बड़ी ही सुन्दर और सरल रूप से कहानी के रंगमंच की शैली में प्रस्तुत किया।
कलाकारों ने मंच को जागृत किया। वकील अंकित तिवारी एवम हनी भार्गव, जज- शुभराज गौरव सक्सेना, गुड्डू- मानव सिंह, गुड्डू का बढ़ा भाई – अभिषेक अलोकार, इंस्पेक्टर- प्रथम भार्गव, डॉक्टर- परी जैन, शराबी- कृष्णा बिंधनी, फरयादी- हर्ष राव, गवाह- विनय मीना, स्टेनो – सुभद्रा बिंधानी का उत्कृष्ट अभिनय रहा। मंच व्यवस्थापक- वैशाली गुप्ता का मंच उपकरण- अंकित तिवारी, वेशभूषा- हनी भार्गव की रूप विन्यास- सुभद्रा बींधानी, ताल वाद्य- वनमाली बींधानी का प्रकाश परिकल्पना- प्रेम गुप्ता, गीत-संगीत-लेखक व निर्देशन सुश्रुत गुप्ता ने किया है निर्देशक ने नाटक को सहज निर्माण प्रक्रिया से प्रस्तुत किया है सुन्दर बिम्बों और प्रतीकों के प्रयोग से नाटक ने दर्शकों को सम्मोहित कर लिय । नित कलाकार डॉक्टर आरती तिवारी साहित्य और कविता के क्षेत्र में उमेश मिश्रा साहित्य और कविता के क्षेत्र में स्लेशा शुक्ला समाज सेवा सुभाष गुप्ता रामकरण समाज सेवा प्रमोद साहू संगीत के क्षेत्र में अतुलनीय कार्य के लिए श्रीमती अंजना सूरी समाज सेवक श्री विभु सूरी रंगकर्मी समाज सेवक मनीष मिश्रा समाज सेवक आनंद सोंधिया प्रकाश व्यवस्था ध्वनि संचालन मुकुल सोनी गीत संगीत के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए रामलखन सिंह महगना कवि और समाज सेवा के लिए प्रदान किया गया।
कार्यक्रम का संचालन विनोद कुमार मिश्रा ने किया दर्शकों का आभार राजमणि तिवारी ने प्रदर्शित किया साथ ही दर्शकों के भारी संख्या में पहुंचने का आह्वान किया है। नाट्योत्सव पूर्णतया निःशुल्क है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here