आगामी त्योहारों के मद्देनजर दमोह देहात थाना में आयोजित की गई शांति समिति की बैठक…गाइडलाइन के अनुरूप त्योहार मनाने की अपील…,दमोह से कुंडेश्वर टाइम्स ब्यूरो मोहन पटेल की रिपोर्ट

0
553

दमोह – शासन के द्वारा जारी नई गाइडलाइन के आधार पर प्रदेश भर में अब आगामी त्योहारों को मनाया जाएगा। साथ ही विभिन्न जिलों में जारी गाइडलाइन के अनुसार त्योहारों को मनाएं जाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में आज जिले के देहात थाना में शांति समिति की बैठक संपन्न हुई। जिसमें थाना प्रभारी श्याम बेन ने लोगों को विस्तृत रूप से समझाइस दी। उन्होंने बताया कि इस बार कोरोना काल के कारण सार्वजनिक स्थलों पर जो देवी प्रतिमाओं की स्थापना की जानी है। वहां पर शासन की गाइड लाइन का पूरी तरह से ध्यान रखना होगा।

सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित की जाने वाले स्थान पर पंडाल का आकार 30×45 फीट से अधिक नहीं होना चाहिए। झांकी निर्माताओं को आवश्यक रूप से यह सलाह दी कि वह ऐसी झांकियों की स्थापना एवं प्रदर्शन नहीं करें जिससे संकुचित जगह के कारण श्रद्धालुओं, दर्शकों की भीड़ एकत्र हो। पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसकी व्यवस्थाऐं आयोजकों को सुनिश्चित करना होगा। मूर्ति विसर्जन संबंधित आयोजन समिति द्वारा किया जायेगा।

मूर्ति को विसर्जन स्थल पर ले लाने के लिये अधिकतम 10 व्यक्तियों के समूह को ही अनुमति होगी। इसके लिये आयोजकों को अलग से जिला प्रशासन से लिखित अनुमति प्राप्त करना होगी। जिला प्रशासन इस दौरान कोविड संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुये धार्मिक, सामाजिक आयोजन के लिये चल समारोह निकालने की अनुमति नहीं होगी। विसर्जन के लिये सामूहिक चल समारोह की भी अनुमति नहीं होगी।

साथ ही गरबा के आयोजन नहीं हो सकेंगे। लाउड स्पीकर बजाने के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी की गई गाईड लाईन का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। दर्शक फेस कबर, सोशल डिस्टेंसिंग एवं सेनेटाइजर का प्रयोग के साथ ही राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी किये गये निर्देशों का कड़ाई से पालन करेंगे। शांति समिति की बैठक के दौरान क्षेत्र के कई गांव के गणमान्य नागरिकों एवं शांति समिति के सदस्यों की मौजूदगी रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here