नर्मदा में फंसे 4 मछुआरों को NDRF की टीम ने किया रेस्क्यू, ड्रोन के जरिए पहुंचाई गई लाइफ जैकेट

0
150

जबलपुर(kundeshwartimes) विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भेड़ाघाट जलप्रताप की तेज धार में फंसे 4 युवकों को आखिरकार तड़के सुबह 6 बजे एनडीआरएफ की टीम के द्वारा रेस्क्यू कर सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. पिछले 12 घंटों से चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में नर्मदा में पानी का बहाव तेज होने के कारण परेशानी जा रही थी, लेकिन नर्मदा नदी में पानी कम होते ही चार युवकों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया है.
पानी बढ़ जाने से हुआ हादसा:दरअसल जबलपुर के गढ़ा पुरवा के रहने वाले 4 युवक मनीष केवट, संतोष केवट, शुभम केवत, और अमित केवट, मछली पकड़ने के लिए भेड़ाघाट धुआंधार स्थित गोपालपुर पहुंचे थे, जहां मछली पकड़ने के दौरान नर्मदा में पानी का बहाव तेज हो गया और चारों टापू में ही फंस गए. इसके बाद जैसे ही इसकी जानकारी जिला पुलिस एवं प्रशासन को लगी तो उनके द्वारा एसडीआरएफ एवं होमगार्ड की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया, लेकिन नर्मदा में तेज पानी होने के कारण काफी कठिनाई एवं परेशानियों हो रही थी. इसके बाद जिला प्रशासन को सेना की मदद ली, लेकिन इस बीच प्रशासन ने कई बार अपने स्तर पर रेस्क्यू करने की कोशिश की, लेकिन हर बार नाकामी ही हाथ लगी.
एयरलिफ्ट की नहीं पड़ी जरुरत, ड्रोन से पहुंची मदद: कोई बड़ी अनहोनी ना हो जिसके कारण जिला प्रशासन को रेस्क्यू रात को ही रोकना पड़ा और तड़के सुबह जब एनडीआरएफ की टीम भोपाल से जबलपुर पहुंची और पानी कम होते ही चारों युवकों को ड्रोन से रस्सी और लाइफ जैकेट की मदद पहुंचाई गई, जिसके बाद उन्हें सकुशल बचा लिया गया. वहीं रेस्क्यू करने के बाद बाहर निकले चारों युवकों ने बताया कि “हम जबलपुर की गढ़ा पुरवा के रहने वाले हैं. हम मछली पकड़ने के लिए भेड़ाघाट स्थित गोपालपुर पहुंचे थे, मछली पकड़ने के दौरान चारों टापू पर खाना खाने के लिए बैठ रहे थे, तभी पानी का बहाव तेज हो गया और सभी बीच में ही फंस गए.”
वहीं जिला प्रशासन का कहना है कि “चट्टानों पर फंसे लोगों को निकालने के लिए एअरलिफ्ट भी करना पड़ सकता था, जिसके लिए रायपुर में हेलीकॉप्टर को तैयार रखने कहा गया था. अगर एनडीआरएफ की टीम चारों लोगों को बाहर निकालने में कामयाब नहीं होती तो, निश्चित ही चारों युवकों को एयरलिफ्ट किया जाता.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here