युवा एकता परिषद् के संस्थापक, विनम्रता के प्रतिमूर्ति बेउहर भैया को समर्पित,विकास भारद्वाज’पाठक’

0
1191

बेउहर भैया रीमा में समाजकार्य के पर्याय माने जाने लगे थे।बेउहर भैया एक युवा तेजस्वी व्यक्तित्व थे जो हर पल समाज को करीब से देखते थे।जब वह अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से समाजकार्य विषय पर स्नातकोत्तर कर रहे थे उस दौरान समाज कल्याण की भावना का उनके मनोभाव पर गहरा प्रभाव पड़ा यही कारण भी रहा कि समाज में नवाचार की भावना के साथ युवा एकता परिषद् की स्थापना की गई।मुझे याद है सितंबर 2016 में एक कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया था जिसमें बेउहर भैया ने एक सफल नेतृत्व किया था।यूं तो बतौर मार्गदर्शक पंडित सचिन शर्मा सदैव बेउहर को ऊर्जान्वित करते रहे।उस कवि सम्मेलन में अंतिम दौर के बाद जब तमाम लोग कार्यक्रम सफल होने के बाद अपने घर को हो लिए तब एक युवा आधी रात तमाम व्यवस्थाओं को तंदुरुस्त करने में लगा हुआ था। इसके साथ ही कार्यक्रम की बेहतरीन समीक्षा करते हुए भी उन्होंने अपने विचार व्यक्त किए थे।
बेउहर भैया को विनम्रता की प्रतिमूर्ति कहना कतिपय अतिशयोक्ति नहीं होगा।जिस उम्र में युवा पथ से विचलित होता है उस उम्र में खुद संभलकर दूसरे लोगों को संभालने का जिम्मा बेउहर ने खुद अपने कंधों पर ले रखा था।
समय के साथ भविष्य को संवारने के लिए एक निजी संस्थान में अपनी सेवा देने के लिए शहर को चले जाना तो आसान था परंतु ईश्वर को न जाने क्यों बेउहर भैया मुस्कुराना रास नहीं आया,न जाने क्यों भगवान ने बेउहर को अपने पास बुला लिया।वही बेउहर जो कल‌ तक निराला नगर,शिवनगर मोड़, विश्वविद्यालय तमाम जगहों पर खिलखिलाते हुए सबको सराबोर कर देते थे।आज न जाने क्यों मौन हो गए हैं,एक टीस दे गए हैं जो रह रहकर रुंदन के लिए मजबूर करती है।अभी तो न जाने सफर कितना लंबा था,अभी तो न जाने कितने सपनों को मुठ्ठी में बंद करना था,अभी तो न जाने कितने रिश्तों का निर्वाह करना था।सच कहूं तो बेउहर भैया आप हिम्मत हारने वाले लोगों में तो नहीं थे फिर आप क्यों हमें छोड़कर चले गए…??
आज भी जब सब इकट्ठे होते हैं तो ऐसा लगता है कि कहीं पर आप गुमसुम से बैठे होंगे,सबकी बातों को गौर से सुनने के लिए पर शायद यह अब कहां संभव है !
बेउहर भैया आपको अब युवाओं की चिंता नहीं होती होगी..?
बेउहर भैया आप हमेशा युवाओं के दिलों पर राज करते रहेंगे, आपने जिस युवा एकता परिषद् का आगाज किया है,उसे हम सब अंजाम तक पहुंचाने के लिए सदैव तत्पर रहेंगे। हम आपके आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रयत्नशील हैं।
बेउहर भैया आपको नमन करना इतना भी आसान नहीं है.. अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि ।।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here