समर्थन मूल्य पर 15 अप्रैल से गेंहू खरीद की सभी तैयारियां करें – मुख्यमंत्री,कुंण्डेश्वर टाइम्स सम्भागीय ब्यूरो अनिल पटेल की रिर्पोट

0
670

किसानों से गेंहू उपार्जन के लिए हर केन्द्र में करें व्यापक प्रबंध – मुख्यमंत्री

रीवा 06 अप्रैल 2020. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में 15 अप्रैल से समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद होगी। सभी खरीदी केन्द्र शहरी क्षेत्र से बाहर बनायें। खरीदने की अवधि घटने के कारण किसानों से गेंहू उपार्जन में कठिनाई हो सकती है। इसे दूर करने के लिए गोदाम खरीदी केन्द्रों की संख्या बंढ़ायें। खरीदे गये गेंहू के तत्काल उठाव तथा सुरक्षित भंडारण की व्यवस्था करें। इसके लिए सभी कलेक्टर ट्रांसपोर्टर निर्धारित कर लें। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि गेंहू खरीदी में मजदूरों की भी कठिनाई आयेगी। सामाजिक दूरी बनाये रखते हुए गेंहू की खरीद करायें। जो मजदूर बाहर से आये हैं उनका उपयोग गेंहू खरीदी में करें। इससे मजदूरों को रोजगार का अवसर मिलने के साथ मजदूरों की समस्या का समाधान होगा। इनके नियमित स्वास्थ्य की भी जांच कराते रहें। समर्थन मूल्य में गेंहू खरीदी के लिए पटवारी, रोजगार सहायक, पंचायत सचिव तथा कोटवारों का भी सहयोग लें जिससे सुगमता से गेंहू का उपार्जन हो सके। मुख्यमंत्री ने सतना जिले में उपार्जित गेंहू के भण्डारण, कैप के निर्माण तथा कैप निर्माण के लिए रेत की आपूर्ति के संबंध में निर्देश दिए। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैस तथा प्रमुख सचिव खाद्य श्री शिवशेखर शुक्ला ने उपार्जन के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, आईजी चंचल शेखर, कलेक्टर बसंत कुर्रे, डीआईजी अनिल सिंह कुशवाह, पुलिस अधीक्षक आबिद खान, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा, एडीएम इला तिवारी, संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, जिला आपूर्ति अधिकारी आरएस ठाकुर तथा संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया ।
अनिल पटेल, सम्भागीय ब्यूरो कुंण्डेश्वर टाइम्स रीवा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here